रात को सोते समय इलायची खाने से क्या फायदा होगा-Elaichi Benefits Hindi

रात को सोते समय इलायची खाने से क्या फायदा होगा-Elaichi Benefits Hindi

जादातर लोगों को तो यह मालूम भी नहीं कि यह आपकी अच्छी सेहत के लिए भी कई तरीकों में फायदेमंद होती है। इलायची के गुण सिर्फ मुंह की बदबू दूर करने और व्यंजनों की खुशबू बढ़ाने तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह सर्दी-खांसी, पाचन से जुड़ी समस्याएं, उल्टी, मूत्र से जुड़ी समस्याएं आदि के उपचार में बहुत लाभदायक है। तो चलिए सब से पहले लोग यह जान लीजिए की इलायची में कोन- कोन से तत्व होते है।


रात को सोते समय इलायची खाने से क्या फायदा होगा-Elaichi Benefits Hindi

इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्व :

इलायची के पौषक तत्व
मात्रा प्रति 100 ग्राम
कैलोरी -311
कुल वसा 7 ग्राम 10%
संतृप्त वसा 0.7 ग्राम 3%
पॉलीअनसेचुरेटेड वसा 0.4 ग्राम
मोनोअनसैचुरेटेड वसा 0.9 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल 0 मिलीग्राम 0%
सोडियम 18 मिलीग्राम 0%
पोटेशियम 1,119 मिलीग्राम 31%
कुल कार्बोहाइड्रेट 68 ग्राम 22%
आहार फाइबर 28 ग्राम 112%
प्रोटीन 11 ग्राम 22%
विटामिन ए 0% विटामिन सी 35%
कैल्शियम 38% लौह 77%
विटामिन डी 0% विटामिन बी -6 10%
कोबालामाइन 0% मैग्नीशियम 

खाना खाने के बाद इलायची खाने से क्या होता है

रात को खाने पीने के बाद कोई खाना हो या मिठाई, उसमें अच्छी खुशबू लाने के लिए हम सभी इलायची का ही प्रयोग करते हैं। आमतौर पर इलायची को मसाले और माउथ फ्रेशनर के रुप में ही इस्तेमाल किया जाता है।

इलायची मुख्य रुप से भारतीय उपमहाद्वीप में उगने वाला एक पौधा है और अपने देश में कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में इलायची की खेती सबसे ज्यादा की जाती है। इलायची खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानते है।carrot for weight loss read now


कौन-कौन से इलायची खाने से फायदे हैं।

1.खाना न पचने से जुड़ी समस्याओं से राहत
2- हिचकी से आराम
3- सर्दी-खांसी और गले की खराश में फ़ायदा
4-सोते समय इलायची खाने के फायदे
5-यूरिन संबंधी परेशानी करे दूर करनेमें फ़ायदा 
6-Blood pressure कम करने में मदद 
7-अस्थमा की रोकथाम के लिए
8- भूख बढ़ाने में मदद 
9- मुंह की दुर्गंध दूर करने में सहायक 
10- उल्टी और मिचली से राहत 
11- पुरुष को इलायची खाने के फायदे 
12- तनाव दूर करने में फायदेमंद 
13-दिल को स्वस्थ रखने में मदद 
14-मिश्री इलायची खाने के फायदे
15-इलायची के नुकसान Elaichi side effects 

इलायची खाने के फायदे तो आप लोग को पता चल गया। अब चलिए जानते हैं इलायची कितने प्रकार की होती है। इलायची 6 प्रकार के होती हैं 

इलायची के प्रकार-:

1.हरी इलायची
2.बड़ी इलायची
3.काली इलायची
4.भूरी इलायची
5.नेपाली इलायची
6.बंगाल इलायची या लाल इलायची  

1- खाना न पचने से जुड़ी समस्याओं से राहत-:

आज कल की भाग दौड़ लाइफ स्टाइल में अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज़ जैसी दिक्कत होना बहुत ही नॉर्मल सी बात है. ऐसे परेशानियों को दूर करने में भी इलायची अच्छी भूमिका निभा सकती है.papaya for weight loss read now

2- हिचकी से आराम-:

अक्सर ऑफिस फैक्ट्री में काम करते समय या किसी से बात करते समय अचानक से हिचकी आने लगती है और उस समय आपको समझ ही नहीं आता कि हिचकी से कैसे आराम पाएं।

आपको बता दें कि ऐसी हालत में इलायची आपके लिए काफी फायेदमंद साबित हो सकती है। अगली बार जब हिचकी आये तो एक इलायची मुंह में डालें और कुछ देर तक उसे धीरे धीरे चबाते रहें, इससे हिचकी जल्दी बंद हो जाती है।

3- सर्दी-खांसी और गले की खराश में फ़ायदा-:

जैसे की आप लोग जानते ही है की मौसम बदलने पर या किसी तरह के संक्रमण की वजह से अक्सर इंसान सर्दी-खांसी से परेशान हो जाते हैं। कमजोर इम्युनिटी क्षमता वाले लोग बहुत जल्दी सर्दी की चपेट में आते हैं। सर्दी होने पर गले में खराश होने लगती है। इलायची का सेवन खांसी और गले की खराश से आराम दिलाने में अच्छा फायदेमंद साबित होता है। यही कारण है कि खांसी और सर्दी-जुकाम दूर करने की सबसे प्रमुख आयुर्वेदिक औषधि सितोपलादि चूर्ण में भी इलायची मौजूद होती है।How to eat mango for weight loss

4-सोते समय इलायची खाने के फायदे-:

गले की खराश दूर करने के लिए रात को सोने से पहले आधा से एक ग्राम इलायची चूर्ण को शहद के साथ मिलाकर खाएं। दो तीन दिन इसका सेवन करने से गले की खराश ठीक हो जाती है।

5-यूरिन संबंधी परेशानी करे दूर करनेमें फ़ायदा -:

पुरुषों में यूरिन से चल रही समस्या होने पर हरी इलायची काफी अच्छा साबित हो सकती है. साथ ही इसका इस्तेमाल आप माउथ फ्रेशनर के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए रोज खाने के बाद 2 से 3 इलायची को चबाएं. इससे आपके शरीर का वेट कम और कंट्रोल रहेगा. साथ में आपका पाचन क्रिया भी ठीक हो सकता है. 

6-Blood pressure कम करने में मदद -:

एक अध्ययन के अनुसार, इलायची का रोजाना सेवन करने से Blood pressure में कमी आती है। इस लिहाज से देखें तो जो लोग हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के मरीज हैं उन्हें इलायची का नियमित सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज पदार्थ Blood pressure को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

7-अस्थमा की रोकथाम के लिए-:

अगर देखा जाए तो इलायची खाने के फायदे बहुत ज्यादा हैं। Blood pressure कम करने और गले की खराश से आराम दिलाने के अलावा यह अस्थमा के मरीजों के लिए भी बहुत लाभदायक औषधि है। इलायची में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो फेफड़ों में खून के प्रवाह को ठीक रखते हैं जिससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और खांसी या अस्थमा जैसी बीमारियों से बचाव होता है।  

8-भूख बढ़ाने में मदद :

इलायची पाचन तंत्र को बेहतर रखती है जिस वजह से हमारे शरीर का मेटाबोलिज्म भी ठीक तरीके से काम करता है और भूख भी ज्यादा लगता है। जिन लोगों को समय पर भूख ना लगने या कम लगने की समस्या है उन्हें इलायची का सेवन करना चाहिए।  

9-मुंह की दुर्गंध दूर करने में सहायक -:

इलायची में मौजूद तत्व मुंह की बदबू को हटाते हैं। इलायची में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए ये मुंह में पैदा होने वाले बैक्टीरिया को रोकती है, जिसके कारण बदबू नहीं पनप पाती। सांसो की बदबू से बचने के लिए रोजाना खाने के बाद इलायची खाएं।

10-उल्टी और मिचली से राहत -:

कुछ शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है कि इलायची, सर्जरी के बाद आने वाली मिचली और उल्टी की समस्या से राहत दिलाती है। रिसर्च के अनुसार इलायची, अदरक और पुदीने को कॉटन की पट्टी में लपेटकर इसे सूंघने से सर्जरी के बाद होने वाली मिचली से आराम मिलता है। इसी तरह जिन लोगों को पहाड़ी रास्तों पर सफ़र के दौरान उल्टी या मिचली की समस्या होती है उन्हें सफर शुरु करने से पहले इलायची के कुछ दाने खाने चाहिए। यह मिचली और उल्टी रोकने का सबसे आसान घरेलू उपाय है।

11- पुरुष को इलायची खाने के फायदे -:

इलायची को वाजीकरण नुस्खे के तौर पर भी जाना जाता है। इलायची एक ऐसे टॉनिक के रूप में भी काम करती है जिससे सेक्स लाइफ में इजाफा होता है। यह शऱीर को ताकत प्रदान करने के साथ-साथ असमय स्खलित होने और नपुंसकता की समस्या से भी निजात दिलाने में सक्षम है।

12- तनाव दूर करने में फायदेमंद -:

कई बार मौसम में होने वाले बदलाव से गले में खराश शुरू हो जाती है। ऐसे में रात को सोते समय छोटी इलायची चबा-चबाकर खाएं और गुनगुना पानी पिएं, इससे गले की खराश तो दूर होती ही हैं और साथ में आवाज भी साफ होगी। और तनाव दूर भी करता है।

13-दिल को स्वस्थ रखने में मदद -:

काली इलायची में ऐसे गुण होते हैं जो ह्रदय गति को नियंत्रित रखते हैं जिस वजह से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। इसके अलावा ये खून के थक्के बनने से रोकती है। कुल मिलाकर इसके नियमित सेवन से दिल स्वस्थ रहता है और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

14-मिश्री इलायची खाने के फायदे-:

इलायची और मिश्री का मिश्रण न सिर्फ शरीर को एनर्जी देने के लिए फायदेमंद माना जाता है बल्कि इसका सेवन मुंह की दुर्गन्ध दूर करने में भी फायदा करता है, माउथ अल्सर की समस्या से आराम दिलाने में भी फायदेमंद होता है। इलायची और मिश्री में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर का वजन नियंत्रित करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में भी फायदेमंद होते हैं। 

15-इलायची के नुकसान Elaichi side effects -:

कुछ लोग मुंह की दुर्गंध से इतना परेशान रहते हैं कि उससे छुटकारा पाने के लिए दिन भर इलायची खाते रहते हैं। आपको बता दें कि ज़रुरत से ज्यादा मात्रा में इलायची का सेवन भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए इलायची के नुकसान से बचने के लिए हमेशा सीमित मात्रा या चिकित्सक द्वारा निर्धारित मात्रा में ही इसका सेवन करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post