Gobhi Paratha Recipe In Hindi

हर दिन नाश्ते के लिए कुछ न कुछ नया खाने या बनाने का मन करता हैं अभी आप सोच रहे हैं तो ये रेसिपी आप ही के लिए है। नाश्ते के लिए Gobhi Paratha Recipe In Hindi हल्के-फुल्के होने के साथ-साथ स्वादिष्ट और पौष्टिक नाश्ता है। फूल गोभी के पराठे खास तौर पर बच्चों को खाना बहुत पसंद होते हैं और जब भी बच्चों को गोभी के पराठे बना कर दे तो वे ना नहीं कहेंगे।


आज हम जिस तरीके से इस फूल गोभी के पराठे रेसिपी को बनाने वाले हैं ये गोभी के पराठे बनाने की विधि परफेक्ट है। इसे बनाने में ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है और सुबह के नाश्ते के लिए गोभी के पराठे कम समय में तैयार किए जा सकते हैं। तो चलिए देर ना करते हुए नाश्ता बनाना शुरू करते है।

गोभी के पराठे की सामग्री


1. फूलगोभी 200 ग्राम बारीक कटी हुई 
2. गेहूं का आटा एक बड़ी कटोरी 
3. धनिया मसाला 1 छोटी चम्मच
4. जीरा – 1 छोटी चम्मच 
5. हरी मिर्च – 4 (कटी हुई) 
6. अमचूर पाउडर एक छोटी चम्मच
7. लाल मिर्च पाउडर 1 छोटी चम्मच 
8. हल्दी पाउडर एक छोटी चम्मच 
9. गरम मसाला 1 छोटी चम्मच 
10. तेल 2 बड़े चम्मच 
11. हरा धनिया एक चम्मच 
12. नमक – स्वादानुसार

Gobhi Paratha Recipe In Hindi बनाने की विधि-


सबसे पहले गेहूं के आटे में नमक डालकर डोह बना ले, जैसे आप रोटी बनाने के लिए डोह बनाते हैं ठीक उसी तरह आटे को गुंदले। अब फूल गोभी को चाकू या कसनी की मदद से बारीक काट लें। (फूलगोबी को बारीक़ काटने के लिए विजिटेबल कटर की जरुरत है, यदि आपके पास नहीं है तो यहाँ से खरीद सकते है|
Gobhi Paratha Recipe In Hindi


अब मीडियम आंच पर पैन में तेल डालकर गरम करें, जब तेल गरम हो जाए तब जीरा और कटी हुई हरी मिर्च डालकर 1 मिनट के लिए भुने।

अब बारीक़ कटी हुई फूल गोभी को तेल में डाले और मिलाते हुए 1 मिनट भूनें। अब आमचूर पाउडर, स्वादानुसार नमक, धनिया पाउडर, गरम मसाला, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाते हुए 1-2 मिनट तक पकाएं।

अब गोभी का मसाला बनकर तैयार है। गैस बंद कर दे और गोभी के मसाले को अलग प्लेट में निकाल दे। 

अब बड़े नींबू जितना आटे का पेड़ा हाथ पर ले और गोल आकार में बेले। अब एक बड़ा चम्मच गोभी का मसाला रोटी पर डाले और दूसरी रोटी से कवर करें।

अब मध्यम गैस पर तवा गरम करें। थोड़ा सा तवे पर तेल डाले और पराठे को तवे पर डालकर दोनों और से तेल लगाकर सेंक लें। जब पराठे पर हल्का लाल रंग का धब्बा आने लगे तब पराठा बनकर तैयार है परोसने के लिए।

इसी तरह सभी पराठे को तैयार कर ले। गोभी के पराठे को दही, कच्ची प्याज और हरी मिर्च के साथ नाश्ते में परोसे।

Post a Comment

Previous Post Next Post