Vegetable Maggi Recipe Hindi | 5 मिनट मैं तैयार करें।

Vegetable Maggi को कौन नहीं जानता खासतौर पर मैगी नूडल्स बच्चों को बहुत पसंद करते है। बच्चे इसे बड़े ही शौक से खाना पसंद करते हैं। हमने आज वेजिटेबल मैगी रेसिपी बनाई है जो हल्के मसाले और कम समय में बना कर तैयार हो जाती है। 

वैसे मैगी बनाने के कई सारे तरीके है, लेकिन इस तरीके से मैगी नूडल्स बहुत ही हल्के-फुल्के तरीके से और कम समय के साथ बना कर तैयार किया जा सकता है। आप इसे बच्चों के स्कूल टिफिन या नाश्ते में बना कर दे सकते हैं, बच्चे “वेजिटेबल मैगी नूडल्स” खाते ही खुश हो जायेंगे।

Vegetable Maggi Recipe Hindi

तो चलिए देर न करते हुऐ बच्चो की पसंद वाली मैग्गी नूडल्स को सब्जी के साथ बनाना शुरू करते है, सब्जी के इस्तेमाल से इस रेसिपी का स्वाद भी अच्छा आएगा और पोस्टिक रेसिपी बनाकर तैयार होगी।

वेजिटेबल मैगी की आवश्यक सामग्री -


1. मैगी नूडल 
2. हरी मिर्च 4 कटी हुई 
3. जीरा 1 छोटी चम्मच 
4. प्याज एक (बारीक कटी हुई)
5. हरे बटाने 1 बड़ा चम्मच 
6. एक मध्यम आकार का टमाटर (बारीक कटा हुआ )
7. तेल 1 बड़ा चम्मच 
8. शिमला मिर्च एक लंबी कटी हुई 
9. मैगी मसाला 1 छोटी चम्मच 
10. हरा धनिया थोड़ा सा 
11. नमक स्वादानुसार 
12. चीज थोड़ा सा सजावट के लिए

Vegetable Maggi Recipe Hindi बनाने की विधि।


1. Vegetable Maggi बनाने के लिए सबसे पहले मैगी नूडल्स को पैन में पानी डालकर उबालें। उबालने के बाद इसे अलग कटोरे में निकाल कर रख दें।

2. अब एक पैन या कढ़ाई में तेल डालकर गर्म करे, तेल के गरम होते ही इसमें जीरा डालकर चटकने तक भूनें। अब कटी हुई प्याज डालें और 1 मिनट भूरा होने तक भुने। अब कटी हुई हरी मिर्च और शिमला मिर्च डाल कर 2 मिनट तक भूनें। 

3. तय समय बाद हरे बटाने और कटे हुए टमाटर डालकर 2 मिनट के लिए सभी सब्जियों कोमिलाते हुए भुने ताकी हरी सब्जी और मसाले थोड़े नर्म हो जाए। अब मैगी मसाला और स्वादानुसार नमक मिलादे ।

4.सब्जियां पक चुकी है। अब उबली हुए मैगी नूडल्स मिलाएं और साथ ही हरा धनिया मिलादे। अच्छे से नूडल्स को सब्जियों में मिक्स करदे । 

5. वेजिटेबल मैगी नूडल्स पर चुकी है इसे प्लेट में निकाले और गार्निशिंग के लिए नूडल्स के ऊपर चीज डाले। वेजिटेबल मैगी नूडल्स तैयार है खाने के लिए। गरमागरम बच्चो को सर्व करें।

सुझाव -

मैग्गी नूडल्स को उबालते समय 80 % ही उबालना है नहीं तो गैस पर से उतारने के बाद आपस में नूडल्स चिपक सकते हैं। 

हमने हरे बटाने मिलाए हैं। आप चाहे तो दूसरी कोई पसंद की सब्जी भी मिला सकते हैं या इसमें से हरे बटाने को स्किप भी कर सकते हैं। 

अगर आपको तेज खाना पसंद है तो मिर्च पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  

सभी सब्जियां भूनते समय ध्यान रखें अच्छी तरह से की कच्ची ना रहे।

Post a Comment

Previous Post Next Post