श्रीखंड बनाने की सरल विधि | Shrikhand Recipe Hindi

श्रीखंड यह भारत के गुजरात और महाराष्ट्र राज्य की पसंदीदा रेसिपी है। लेकिन अब तो पूरे भारत में पसंद की जा रही है। वैसे अगर आपने कभी श्रीखंड खाया है तो हमें इसके स्वाद से वाकिफ कराने की जरूरत नहीं, आप अच्छी तरह इसके स्वाद जानते हैं और शायद पसंद भी करते होंगे। आज हम श्रीखंड बनाने की विधि लेकर आए हैं।

Shrikhand Recipe को पहले त्यौहार के मौके पर बनाया जाता था, लेकिन अब इसे खाने के शौकीन लोग किसी भी समय बना कर खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी Shrikhand Recipe Hindi को किसी भी समय घर पर श्रीखंड बनाना चाहते हैं तो इस विधि को ध्यान से पढ़ें। इसे बनाना बहुत है और सरल अब बहुत कम सामग्री चाहिए जो हमारे घर पर आमतौर पर उपलब्ध होती है।

Shrikhand Recipe Hindi


Shrikhand Recipe Hindi की आवश्यक सामग्री -:


1. दही 500G 1/2 लीटर (खट्टा ना हो)
2. चीनी पाउडर 1 कटोरी
3. पिस्ता 10-12 (कटा हुआ)
4. केसर के धागे 8-10
5. इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
6. काजू 8-10 (टुकड़ों में काट लें)
7. बादाम 10 – 12 (टुकड़ों में काट लें)

How To Make Shreekhand Recipe-:


सबसे पहले छलनी के ऊपर पतला कपड़ा रखें। फिर इस कपड़े पर दही डालें। अब इस कपड़े को इकट्ठा कर ले और कसकर पोटली बना लें। अब इस पोटली को 2 घंटे के लिए टँगाकर रख दे। 2 घंटे बाद पोटली को हाथ से दबा कर बचा हुआ सारा पानी निकाल दे। अब पोटली खोलकर दही को कटोरे में निकालें और इसमें चीनी पाउडर इलायची पाउडर, केसर के धागे डालें।

अब इन चीजों को दही में अच्छी तरह से फेटे। जब यह सभी चीजें और दही अच्छी तरह फेट जाए तब कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता डालकर फिर से एक बार फेटे।अब इसे 2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें ताकि shreekhand ठंडा हो सके। २ घंटे बाद इसे फ्रिज से बाहर निकालें।

तैयार हो चुका है श्रीखंड सर्व करने के लिए। इसे कटोरी में निकालें और सजाने के लिए थोड़ा सा कटे हुए काजू, बादाम और पिस्ता डालकर सर्व कर सकते हैं।

सुझाव-

हमने श्रीखंड बनाने के लिए केसर को दही में मिलाया है। यदि केसर दही में ना मिल रही हो तो आप एक कप गुनगुना दूध लेकर केसर के धागे 5-6 मिनट के लिए डुबो दे। फिर दही को फेटते समय केसर वाला दूध मिला सकते हैं। ऐसा करने से केसर पूरी तरह दूध में मिल जाएँगी और इसकी खुशबू इस रेसिपी में अच्छी आएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post