Chawal Ki Kheer Recipe | आज हम चावल की खीर बनाने का तरीका बता रहे हैं

Chawal Ki Kheer खाना लाखों लोगों की पसंद होती है और हो भी क्यों ना इतनी स्वादिष्ट और खुशबूदार जो होती है। आज हम चावल की खीर बनाने का तरीका बता रहे हैं जो बहुत ही कम समय में जबरदस्त खीर बनाकर परोस सकते हैं। वैसे तो खीर कई तरह की बनाई जाती है उसी तरह Chawal Ki Kheer Recipe भी स्वादिष्ट होती है।

जब भी आप चावल की खीर बनाएं तो इसे गर्मा गर्म या ठंडी दोनों तरह से खा सकते हैं, लेकिन Chawal ki kheer को ठंडा करके परोसा जाए तो ज्यादा स्वादिष्ट लगती है। इसे बनाने के लिए ज्यादा सामग्री नहीं चाहिए। जितनी सामग्री चाहिए वह आसानी से उपलब्ध होती है और 30 मिनट में ही खीर बनाकर परोस सकते हैं।

Chawal Ki Kheer Recipe


तो चलिए देर ना करते हुए Chawal ki kheer recipe में बनाना शुरू करते हैं। आप ध्यान से इसे पूरा पढ़े तभी आप बेहद स्वादिष्ट और खुशबूदार चावल की खीर बना पाएंगे।

Chawal Ki Kheer Recipe बनाने की आवश्यक सामग्री -:


1. साधे चावल आधा कटोरी
2. दूध 1 लीटर
3. चीनी 350 ग्राम
4. चिरौंजी 1 छोटी चम्मच
5. बादाम 7-8 (कटे हुए)
6. इलायची पाउडर 1 छोटी चम्मच
7. पिस्ता 12-15 (कटा हुआ)
8. किशमिश 1 छोटी कटोरी

Chawal ki kheer बनाने का तरीका-


Chawal ki kheer बनाने के लिए सबसे पहले साधे चावल को पानी से धोकर एक कटोरी पानी में भिगोने रखे। आधा घंटा के बाद चावलों में से अतिरिक्त पानी निकाल दे और मिक्सर जार में दरदरा पीसले। अब बादाम और पिस्ता को लंबे और छोटे टुकड़ों में काट लें और बाजू में रख दें।

अब एक मोटे तले वाली पैन में दूध डालकर तेज आंच पर गर्म करें। जब दूध में उबाल आने लगे तब पिसे हुए चावल को दूध में डालकर मिला दें। अब इसे चम्मच से बीच-बीच में चलाते रहना है ताकि तले में दूध जले नहीं। कुछ समय बाद गैस की आंच मीडियम करें और हर 1 मिनट बाद चम्मच से दूध को मिलाते रहे।

अब 20-25 मिनट बाद दूध गाढ़ा हो चुका है और चावल भी पूरी तरह फूल चुके हैं तब चीनी और सभी ड्राई फ्रूट को डालकर मिला दें। अब पैन का ढक्कन बंद करके 10 मिनट मीडियम आंच पर पकने दें। अब ढक्कन खोले और इलायची पाउडर डालकर चम्मच से मिलादे।

तैयार है गाड़ी गाड़ी चावल की खीर परोसने के लिए। इसे आप चाहे तो गरमा गरम पूरी और पराठे के साथ खा सकते हैं या फ्रिज में ठंडा होने के बाद चम्मच से खा सकती है। खीर को ठंडा होने के बाद खाया जाए तो स्वाद और भी अच्छा आता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post