Ber ka achar recipe खट्टा मीठा बेर का आचार घर पर बनाए

तरह-तरह की नई रेसिपीज तो आप बहुत खाते होंगे। लेकिन आज हम कोई नई तरह की रेसिपी नहीं बल्कि पुरानी और मशहूर बेर का अचार बनाने वाले हैं। यदि आप ग्रामीण इलाके से संबंध रखते हैं तो आपने कभी ना कभी उबले हुए मीठे बेर जरूर खाए होंगे। यदि आप इसे बनाना भूल चुके हैं तो आपको किसी से पूछने की जरूरत नहीं कि बेर उबालने की विधि क्या है ? बेर कैसे उबाले?

आज हम खट्टे मीठे उबले बेर यानी Ber ka achar recipe बनाने की विधि बता बता रहे हैं। यह खाने में थोड़े खट्टे और मीठे स्वाद के होते हैं और इसे बनाना भी बहुत आसान है। खासतौर पर यह रेसिपी छोटे बच्चों को बहुत पसंद होती है और बारिश के दिनों उबले चाशनी के बेर खाने का अपना ही अलग धलग मजा है।

Ber ka achar recipe


तो चलिए देर ना करते हुए बच्चों के मनपसंद बेर का अचार बनाना शुरू करते हैं। आप इसे ध्यान से पढ़े तभी यह कमाल के स्वादिष्ट खट्टे मीठे बेर बना पाएंगे।

Ber ka achar आवश्यक सामग्री-


1. सूखे बेर 1 कटोरी
2. चीनी 1 कटोरी
3. लाल मिर्च पाउडर 1 चम्मच
4. गुड़ – 50 ग्राम
5. काली मिर्च पाउडर 1 छोटी चम्मच
6. नमक स्वादानुसार

Ber ka achar recipe विधि-


सबसे पहले सूखे बेर को पानी से धो कर सुखा लें। अब एक कड़ाही या पैन में एक कटोरी पानी डालकर गर्म करें। जब पानी में उबाल आने लगे तब इसमें चीनी और गुड़ डालकर चम्मच से घुमाते रहे। अब आप देखेंगे कि चीनी और गुड़ पानी में घुल चुका है। अब इसे मीडियम आंच पर चाशनी को थोड़ी गाड़ी होने तक पकाएं।

अब इसमें बेर डालकर मिला दें। अब इसमें नमक, मिर्च पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालें और मिला दे। अब ढक्कन ढककर 5-6 मिनट मीडियम आंच पर उबलने दें ताकि चाशनी बेर के अंदर तक मिल जाए। जब बेर चाशनी में मिलकर नरम हो जाए तब गैस बंद कर दे

बेर का अचार बन चुका है। इसे ठंडा होने के बाद बरनी में भरकर फ्रीज में 1 हफ्ते के लिए स्टोर कर सकते हैं। जब भी फ्रिज से निकालकर बच्चों के लिए परोसे तब बेर को कटोरी में निकालें और ऊपर से थोड़ा सा नमक डालकर परोसें। इसका मजा दुगना तिगना बढ़ जाएगा और बच्चों को यह रेसिपी बहुत पसंद आएँगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post