बचे हुए चावल का पराठा कैसे बनाएं | Basi Chawal Recipe

हर घर में चावल बनाए जाते हैं और बासी चावल हो जाते हैं तब हमें परेशानी होती है कि बासी चावल का क्या बनाए? क्या आप भी इस से परेशान हैं? तो आज हम बासी चावल से ऐसा चटपटा नाश्ता बनाने वाले हैं जो आपके घर के सदस्य एक बार खाएंगे तो आपको यह नाश्ता बार-बार बनाने के लिए कहेंगे। आप इस नाश्ते को झटपट बनाकर तैयार कर सकते हैं और इस Basi Chawal Recipe को आप बच्चों की स्कूल टिफिन पर भी बांध सकते है। 


आपका जब भी घर चावल बच जाये तो इस रेसिपी को जरूर बनाए। इसे बनाना बहोत आसान है और यह बचे हुए चावल का नाश्ता स्वादिस्ट और चटपटा लगता है। तो चलिए देख लेते हैं कि हमें यह रेसिपी बनाने के लिए किन चीजों की जरूरत है और बचे हुए चावल से कोनसा नाश्ता बना सकते है।

बचे हुए चावल का पराठा बनाने के लिये आवश्यक सामग्री -:


1. बासी चावल दो कटोरी 
2. बारीक सूजी एक कटोरी 
3. दही एक बड़ा चम्मच 
4. तेल 2 बड़े चम्मच 
5. सरसों के बीज एक छोटी  चम्मच 
6. बारीक बारीक कटी हुई प्याज एक चम्मच 
7. बारीक कटी हुई हरी मिर्च थोड़ी सी 
8. कडीपत्ता थोड़ा सा
9. धनिया मसाला पाउडर एक छोटी चम्मच  
10. नमक स्वादानुसार
11. हरा धनिया थोड़ा सा 

Basi Chawal Recipe बनाने की विधि:

 
रात के बचे हुए चावल से नाश्ता बनाने के लिए हमें सबसे पहले बासी चावल को मिक्सर जार में डालना है और इसमें थोड़ा सा आधा कप पानी मिलाकर चिकना पेस्ट तैयार करना है। चावल का पेस्ट बहुत ही स्मूथ चिकना होना चाहिए।

Basi Chawal Recipe


अब चावल का पेस्ट तैयार होने पर पेस्ट को कटोरी में निकालें और इस पेस्ट में बारीक सूजी और दही मिलाएं और अच्छे से मिक्स करले। मिलाते वक्त पेस्ट में थोड़ा सा आधा कप पानी मिलाये और 10-15 मिनट के लिए मुरने के लिए रख दें।

अब इसमें स्वादानुसार नमक, धनिया पाउडर, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, हरा धनिया, सरसों, कड़ी पत्ता, धनिया पाउडर और बहुत ही बारीक कटी हुई प्याज डालकर मिश्रण को अच्छे से मिलाएं। अगर मिश्रण सख्त है तो थोड़ा सा पानी डाले, हमें मिश्रण को ज्यादा पतला या ज्यादा गाढ़ा नहीं चाहिए, हमें अंडे के मिश्रण जितना पतला चाहिए।

अब हल्का आंच पर तवा या पैन गर्म करें और तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर तेल से भिगोदें और इस पर थोड़ासा मिश्रण डालकर अंडे का आमलेट जैसे फैलादें। अब दो-तीन मिनट तक ना हिलाये,  2 मिनट बाद सावधानी से पलटा दे और दूसरी तरफ से भी 1-2 मिनट तक पकाएं।

इसी तरह एक-एक करके सभी पेस्ट का चीला बना ले,और अब यह नाश्ता परोसने के लिए तैयार है इसे गरमागरम परोसे।

सुझाव -:

1. चावल का मिश्रण ज्यादा पतला या ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए, जैसा अंडे का आमलेट बनाने के लिए जैसा मिश्रण बनाते हैं ठीक उसी तरह इस स्मूथ पेस्ट हमें इसका भी बनाना है।

2. पैन या तवे पर मिश्रण फैलाने पर इसे तुरंत ना हिलाई वरना यह टूट सकते हैं और पलटाते वक्त सावधानी से पलटे क्योंकि यह जल्दी टूट जाते हैं।

3. आप चाहे तो कड़ी पत्ता नहीं भी डाल सकते हैं।

4. चावल का नाश्ता को थोड़े छोटे छोटे साइज में ही बनाए क्योंकि अगर आप बड़े बड़े साइज में बनाते हो तो यह बनाते वक्त टूट भी सकते हैं इसलिए छोटे छोटे साइज में बनाएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post