Chana Dal ki Chutney in Hindi

क्या इससे पहले चना दाल की चटनी का नाम सुना था आपने या इससे पहले खाया है, जब आप इडली, डोसा खाने होटल जाते हैं तो साथ में जो चटनी परोसी जाती है वो है Chana Dal ki Chutney आज हम यही चटनी घर पर बनाएंगे और आप जब भी इडली या डोसा घर पर बनाएं तो चना दाल की चटनी भी इस तरीके से बनाएं.


Chana Dal ki Chutney का स्वाद गजब का होता है। जब घर पर नारियल ना हो तो आप बड़ी ही आसानी से भुनी हुई चना दाल की चटनी बना सकते हैं। इस चटनी को बनाने के लिए ज्यादा समय की जरूरत नहीं बस कुछ ही मिनट में आसानी से Chana Dal ki Chutney in Hindi में बनाएं तो चलिए चना दाल की चटनी बनाने की विधि जान लीजिए।

Chana Dal ki Chutney की सामग्री 


1. चना दाल एक कटोरी 
2. जीरा एक चम्मच 
3. सरसो के बीज – 1 चम्मच 
4. तेल 1 बड़ा चम्मच
5. सूखी लाल मिर्च – 4
6. लहसुन की कली 8-10 
7. 1 इंच अदरक का टुकड़ा
8. एक नींबू का रस
9. करी पत्ता 10-12 
10.नमक स्वाद अनुसार 

चना दाल की चटनी बनाने का तरीका-:


चना दाल की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले चना दाल को तवे पर हल्का कलर बदलने तक भून लें। 

Chana Dal ki Chutney in Hindi

अब भुनी हुई चना दाल को एक कटोरी पानी में आधे घंटे के लिए भीगने रख दें। जब दाल भीग जाए तब दाल का पानी निकाल दे।

अब एक मिक्सी जार ले, इसमें भीगी हुई चना दाल, जीरा, स्वादानुसार नमक, लहसुन अदरक डालकर मिक्सर को चलाले। अब जार को खोले और इसमें नींबू का रस और एक चम्मच पानी डालकर फिर से चलाले। ठीक इसी तरह थोड़ा थोड़ा पानी डालकर तीन चार बार मिक्सर को चलाकर स्मूथ पेस्ट बना लें। 

अब चना दाल की चटनी बन चुकी है, अब तड़का लगाने के लिए पैन में थोड़ा सा तेल डालकर गरम करें जब तेल गरम हो जाए तब सरसों के बीज, सूखी लाल मिर्च, कड़ी पत्ता डालकर तड़कने तक भूने। तड़के के तड़कते ही इसे चने की चटनी में डालें और मिलाएं।

तो लिजिए चना दाल की चटनी तैयार हो चुकी है। इसे इडली, डोसा या किसी स्नेक के साथ खा सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post