Omelette Recipe In Hindi

Omelette Recipe अंडे से तैयार की जाती है. यह रेसिपी कम मसालों के साथ साथ और कम समय में बनकर तैयार हो जाती है. अगर आपको ऑफिस या स्कूल के लिए लेट हो रहा है और आप चाहती है कम समय में बनकर तैयार हो जाने वाली रेसिपी, तो अंडे का आमलेट बना सकती है. इसे अंडे का चीला भी कहते है।

तो चलिए Omelette Recipe बनाना शुरू करते हैं. अगर आप इस तरीके से अंडे का आमलेट बनाएंगे तो बहुत ही स्वादिष्ट और बढ़िया आमलेट बनकर तैयार होगा। हमने निचे वीडियो भी दिया है ताकी आप अच्छी तरह समझ सके।

Omelette Recipe आवश्यक सामग्री-


1. 2 अंडे
2. 1 प्याज़ (बारीक कटी हुई)
3. हल्दी पाउडर आधा छोटी चम्मच
4. 1 टमाटर (बारीक कटे हुए)
5. हरी मिर्च 1 (कटी हुई)
6. शिमला मिर्च 1 (कटी हुई)
7. तेल 1 बड़ा चम्मच
8. नमक स्वाद अनुसार

आमलेट बनाने का तरीका -:


Omelette Recipe बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरा ले, इस कटोरे में 2 अंडे फोड़ कर डाले और फिर इसमें कटी हुई प्याज़, हरी मिर्च, शिमला मिर्च, टमाटर, हल्दी पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह फेंटलें।

Omelette Recipe In Hindi


अब एक नॉन स्टिक पैन या तवे पर तेल गर्म करें, तेल गर्म हो जाने पर इसमें अंडे का मिश्रण फैलाकर डाले। अब 2 मिनट धीमी आंच पर पकाए। जब एक तरफ से आमलेट पक जाए तब चम्मच से उठाकर पलटदे।

अब दूसरी तरफ से 1-2 मिनट धीमी आंच पर पकाए फिर गैस की आंच बंद करदे। अंडे का आमलेट बनकर तैयार है सर्व करने के लिए। इसे चटनी या रोटी के साथ परोस सकते है। 

कुछ टिप्स-

अंडे का मिश्रण /घोल बनाते समय ध्यान रखें कि घोल अच्छी तरह फेंट लें, इसमें गाठ बाकि ना रहे। प्याज़ को बारीक और पतली काटे, शिमला मिर्च और टमाटर को भी बारीक काट लें।

अब अंडे के मिश्रण को तेल में डालते समय ध्यान रहे हमें अंडे के मिश्रण को गोल आकार में फैलाते हुए डालना है। अंडे का मिश्रण (घोल) डालने के बाद जब दूसरी तरफ से पलटाते समय अगर आमलेट टूटने लगता है तो थोड़ा सा तेल किनारों से डाले फिर पलटाये।

Omelette Recipe बनाते समय पैन या तवे का ही इस्तेमाल करें। आमलेट को आप टमाटर सॉस, रोटी, पराठा के साथ गरमागरम सर्व करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post