Pudine ki chutney | हरा धनिया और पुदीने की चटनी

Pudine ki chutney बहुत लोगों की आदत बन चुकी है क्योंकि यह होती ही इतनी स्वादिष्ट और खुशबूदार है कि इसे एक बार जो खाए वह बार-बार खाने की इच्छा करता है। पुदीने की चटनी को स्नैक के साथ खाया जाता है जैसे, आलू के पकोड़े, चिकन के पकोड़े, भजिए और हरे बढ़ाने के पकोड़े के साथ खाने से इन चीजों का मजा दुगना हो जाता है। 

वैसे चिकन बिरयानी, सूजी का टेस्टी नाश्ता, पुलाव के साथ भी पुदीने की चटनी खाने से स्वाद दुगना हो जाता है, तो चलिए इस चटनी को बनाने की विधि आसानी से जान लेते हैं और आप इसे अपने घर पर एक बार जरूर बनाकर खाए आपके खाने का मजा दुगना हो जाएगा।


पुदीने की चटनी की आवश्यक सामग्री -:


1. पुदीना एक गड्डी 100 ग्राम
2. चाट मसाला एक चम्मच 
3. हरा धनिया 1 कटोरी 
4. लहसुन की कली 8-10 
5. हरी मिर्च – 4
6. एक नींबू का रस 
7. जीरा 1 छोटी चम्मच 
8. नमक स्वादानुसार 

हरा धनिया और पुदीने की चटनी बनाने की विधि 


पुदीने की चटनी बनाने के लिए पहले पुदीने को अच्छी तरह साफ पानी से धो लें और फिर पुदीना की जड़ों को काट लें। अब एक मिक्सर जार में पुदीना, हरा धनिया, जीरा, नमक, चाट मसाला, हरी मिर्च, लहसुन और एक नींबू का रस निचोड़ कर डाले और मिक्सचर में पीस लें। (आप चाहे तो चीनी भी मिला सकते हैं मीठे स्वाद के लिए.
हरा धनिया और पुदीने की चटनी


अब जार का ढक्कन खुले और थोड़ा सा एक चम्मच पानी मिलाकर एक बार और पीस लें। अब इसे डिब्बे या चीनी के बर्तन में निकाल लें और फ्रिज में रखकर एक हफ्ते तक इस्तेमाल करे।

पुदीने की चटनी तैयार है। इसे चिकन के पकोड़े, भजिया या आपके मनपसंद स्नैक्स के साथ खाए।

Post a Comment

Previous Post Next Post