Tamatar Ka Paratha Recipe

Tamatar Ka Paratha खाने में स्वादिष्ट और पौष्टिक होते है. इसे बच्चे खाना बहुत पसंद करते हैं. क्योंकि इसका टेस्ट थोड़ा खट्टा भी होता है, जो बच्चे टमाटर सब्जी में नहीं खाते उनके लिए यह रेसिपी बहुत ही अच्छी है. आप चाहे तो इस रेसिपी को बच्चों के लंच या स्कूल टिफिन पर भी बांध सकती है. तो चलिए स्वादिस्ट Tamatar Ka Paratha बनाने का आसान तरीका जान लेते हैं. 

Tamatar Ka Paratha Recipe


Tamatar Ka Paratha Recipe बनाने की सामग्री 

 
1. टमाटर – 4 बड़े साइज के 
2. गेहू का आटा एक कटोरी
3. हरी मिर्च – 4 कटी हुई
4. जीरा पाउडर एक चम्मच 
5. हरा धनिया थोड़ा सा 
6. लहसुन अदरक का पेस्ट एक चम्मच 
7. धनिया पाउडर एक चम्मच 
8. देसी घी – 2 बड़े चम्मच 

Tamatar Ka Paratha बनाने की विधि 

 
स्वादिष्ट टमाटर के पराठे बनाने के लिए कटे हुए टमाटर को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर इसमें धनिया पाउडर, लहसुन अदरक का पेस्ट, जीरा पाउडर, कटी हुई हरी मिर्च डाले और चिकना पेस्ट बना ले.पेस्ट ना तो ज्यादा बारीक़ और ना ही ज्यादा मोटा, मध्यम बारीक पेस्ट होना चाहिए।

अब आप एक शीन या बाउल में गेहूं का आटा लें. इसमें स्वादानुसार नमक, हरा धनिया और टमाटर की प्यूरी डालकर नरम मुलायम गुंदले. जैसे रोटी के आटे की मालिश करके स्मूथ आटा का डोह बनाते हैं, ठीक उसी तरह इसका स्मूथ डोह बना ले।

अब गैस पर तवे को गरम होने के लिए रखे. मध्यम आंच पर रखें. अब मध्यम साइज का आटे का पढ़ा ले और हाथों से गोल आकार दे. अब इसे पोलपाठ और बेलन की मदद से मध्यम आकार में बेले. आप चाहे तो घी लगाकर चौकोन या त्रिकोण आकार में भी बना सकते हैं ।

अब गरम तवे पर पराठे को डालें और 1 मिनट एक तरफ से सेखले. अब पलटा दे और एक तरफ से घी लगाकर अब दूसरी साइड से भी सेकले. ठीक इसी तरह दोनों साइड से घी लगाकर दाग आने तक सेकें।

अब टमाटर का पराठे बन चुके हैं. आप इसे नाश्ते में पुदीना चटनी के साथ खा सकते हैं और बच्चों को भी खिलाएं। बच्चों की स्कूल टिफिन के लिए टमाटर के पराठे एक अच्छी रेसिपी है.

Post a Comment

Previous Post Next Post