Subah ka nashta recipe in hindi | मॉर्निंग का हेल्दी नाश्ता

अगर आप हर सुबह ये हेल्दी नाश्ता करते हैं। तो आपको आने वाले समय मैं बहुत सी बीमारी से लड़ने की तागत एनर्जी बनी रहेगी। तो हर सुबह आप Subah ka nashta recipe in hindi में कुछ चटपटा और पोस्टिक नाश्ता बनाने की सोच रही है तो यह बटाने का नाश्ता बहुत ही आसानी से बना सकती है। सूबह का नाश्ता में बटाने खाना स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है और यह रेसिपी सुबह के नाश्ते में खाई जाने वाली रेसिपी है। इस रेसिपी को आप नाश्ते में खाये या बच्चो के स्कूल टिफिन पर भी दे सकती है, पूरा दिन फुर्तीला महसूस करेंगे।

बटाने की यह डिश झटपट बन कर तैयार हो जाती है और वो भी कम समय के साथ साथ कम मसालों में बनाई जाती है। इस रेसिपी को आप दो तरीको से बना सकते है, बटाने को पानी में उबाले या फिर एक रात पानी में भिगोदे।

मॉर्निंग का हेल्दी नाश्ता


तो चलिए देर किस बात की सूबह का नाश्ता (मॉर्निंग का हेल्दी नाश्ता) में झटपट बटाने का पोस्टिक नाश्ता बनाना शुरू करते है। आप इस नाश्ते को किसी भी समय बनाकर खा सकते है, बस विधि पता होनी चाहिए.

मॉर्निंग का हेल्दी नाश्ता आवश्यक सामग्री


1. बटाने – 250 ग्राम फुले हुए
2. प्याज – 2 बारीक कटी हुई
3. जीरा – 1 छोटी चम्मच
4. लहसुन अदरक पेस्ट – 1 चम्मच
5. नींबू का रस – 1 चम्मच
6. हरा धनिया – सजावट के लिए
7. धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
8. तेल – 2 चम्मच
9. हल्दी पाउडर – 1 छोटी चम्मच
10. लाल मिर्च पिसा – 1 छोटी चम्मच
11. हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई
12. नमक – स्वादअनुसार

मॉर्निंग का हेल्दी नाश्ता बनाने की विधि


सबसे पहले बटाने को पानी से धोकर कुकर में उबाले या 10-12 घंटे पानी में भिगोने रखदे। बटाने फूल चुके हो तब पैन में तेल डालकर गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तब इसमें जीरा डालकर चटकने तक भूनें।

अब बारीक कटी हुई प्याज डालकर हल्का भूरा होने तक भूनें। अब अदरक-लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च, धनिया पाउडर, नींबू का रस, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से सभी मसालों को मिक्स करते हुए 2-3 मिनट तक भूनें।

अब फुले हुए बटाने डाले और इसे मसालों में मिक्स करदे। अब इसमें हरा धनिया डालें और 4-5 मिनट मध्यम आंच पर पकाएं।

अब गैस बंद कर दे और हरा धनिया से सजाए। तैयार है मॉर्निंग का हेल्दी नाश्ता बनकर, इसे नाश्ते में गर्म-गर्म खाए।

सुझाव-

आप चाहे तो बटाने को 2 तरीको से फुला सकते है, पहला तरीका यह है की आप बटाने को पानी से धो कर कूकर या गंज में मध्यम आंच पे कुछ समय के लिए उबाले। और दूसरा तरीका यह है की आप रात में पानी में भिगोने के लिए रख दे।

हमने इस बटाने की डिश में हरी मिर्च का इस्तेमाल किया है, अगर आपको ज्यादा तीखा खाना पसंद नहीं है तो आप हरी मिर्च को हटा भी सकते है। 

Post a Comment

Previous Post Next Post